Wednesday, October 8, 2008

तारे ज़मीन पर


आमिर खान निर्देशित फ़िल्म 'तारे ज़मीन पर' की डीवीडी आ चुकी है.इस बार आमिर ने प्रयास किया कि उनकी फ़िल्म की डीवीडी जल्दी बाज़ार में आ जाए.आमिर के प्रशंसकों को याद होगा कि 'लगान' कि डीवीडी आने में कई साल लग गए थे.आमिर के बारे में मशहूर है कि वे अपना काम पूरे यत्न और तैयारी के साथ करते हैं.उन्होंने 'तारे ज़मीन पर' की डीवीडी को ख़ास रूप दिया है.अपने देश में अभी डीवीडी का मतलब सिर्फ़ वास्तविक फ़िल्म ही समझा जाता है.अगर आप तारे ज़मीन पर' की डीवीडी देखें तो यह धरना टूटेगी.इस पैकेट में तीन डिस्क हैं।

१.पूरी फ़िल्म और निर्देशक की टिप्पणी (movie in high quality anamorphic widescreen visuals with 5।1 dolby digital sound suite+director's commentry)

२.ख़ास फीचर

३.पार्श्व संगीत का ऑडियो सीडी

तीन डिस्क होने से फ़िल्म से सम्बंधित साड़ी जानकारियां मिल जाती है.सभी जानते हैं कि 'तारे ज़मीन पर' आमिर खान की पहली निर्देशित फ़िल्म है.इसके निर्माता भी वे स्वयं हैं.इसकी कहानी अमोल गुप्ते ने लिखी है.फ़िल्म का निर्देशन भी उन्हें करना था.शूटिंग भी हुई,लेकिन ऐसा लगा कि वे अपनी स्क्रिप्ट के साथ न्याय नहीं कर प् रहे हैं। आखिरकार आमिर खान ने कमान संभाल ली।

'तारे ज़मीन पर' आठ साल के बच्चे ईशान की कहानी है.वह अपने आश्चर्य जगत में जीता है.उसकी कोई भी सराहना नहीं करता.उसके आसपास के सारे व्यस्क चाहते हैं कि वह आना होमवर्क सही समय पर करे और अच्छे मार्क्स लाये.ईशान ऐसा नहीं कर पाता.जब उसके माता-पिता उसे नहीं संभाल पाते तो वे उसे हॉस्टल में डाल देते हैं.उन्हें लगता है कि ईशान वहां अनुशासित हो जायेगा...ईशान की परेशानियाँ और बढ़ जाती हैं. अंत में उसे आर्ट टीचर निकुंभ मिलते हैं.वे उसकी भावनाओं को समझते हैं और पूरे धैर्य से उसके आत्मविश्वास को जगाते हैं।

इस डीवीडी में आमिर खान अपनी फ़िल्म से परिचित कराते हैं।बच्चों की समस्याओं और कमियों पर विशेषज्ञों के साथ पैनल विमर्श है.डीवीडी के पैकेट में ईशान और निकुंभ सर की पेंटिंग भी है.ईशान का फ्लिप बुक भी उसकी उम्र के दर्शकों के लिए दिया गया है.आमिर ने उन दृश्यों के बारे में भी बताया है,जो किसी वजह से फ़िल्म में नहीं रखे जा सके.फ़िल्म की मेकिंग के बारे में भी जानकारी दी गई है.इसके अलावा फ़िल्म के ट्रेलर,प्रोमो और तस्वीरें भी हैं.

कुल मिला कर यह संग्रहणीय डीवीडी है.विशेष जानकारी के लिए आप http://www.taarezameenpar.com/ देख सकते हैं।

इसे टी सीरिज़ ने जारी किया है और इसकी कीमत ४९९ रुपये है.

No comments: